केला लाये ज़िन्दगी में खुशियो का मेला

आजकल की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में किसी के पास इतना समय नही है कि अपना ध्यान अच्छे से रख सके और खानपान का एक संतुलित सारणी बनाकर उसका पालन कर सके। इसी लापरवाही के चलते छोटी सी उम्र वाले व्यक्तिओं को भी विभिन्न प्रकार की बिमारियो का सामना करना पड़ता है। किन्तु अब आपको इसकी चिंता करने की आवश्यकता नही है। हम आपको बता रहे है एक ऐसा चमत्कारिक उपाय जो आपकी सारी समस्याओ का निवारण करेगा और यह बहुत आसान भी है। इसको करने के लिए आपको ज्यादा समय की जरुरत नही है। आपको बस करना है की आप प्रतिदिन एक केला खाएं। एक महीने तक लगातार ऐसा करें और फिर देखें कैसे आपकी सारी समस्याएं दूर होती हैं। आप खुश तभी रह सकते है जब आप स्वस्थ होंगे।

केले में अनेक प्रकार के गुण पाए जाते है,जानिए कैसे करता है ये आपके स्वास्थ्य की देखभाल-

ब्लड प्रेशर - केला खाने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा संतुलित रहती है। इसमें  भरपूर पोटेशियम पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर संतुलन में रहता है।

यूरिन इन्फेक्शन - केले में मौजूद पोटेशियम और मैगनीशियम से यूरिन इन्फेक्शन का खतरा कम रहता है।

ऐनीमिया और कोलेस्ट्रॉल को दूर करना - फाइबर की मौजूदगी से केला शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है जिससे ऐनीमिया की समस्या दूर होती है। भरपूर फाइबर,पोटेशियम, कैल्शियम होने से रोज एक केला खाने से कोलेस्ट्रॉल संतुलन में रहता है ।

ख़राब पाचन क्षमता और कमजोरी को दूर करे - केले में फाइबर होने से पाचन क्षमता मजबूत होती है और कब्ज व गैस की समस्या से निजात मिलती है।

एंटी एजिंग - केले का यह गुण बहुत ही कम लोगो को ज्ञात है। केले में विटमिन सी भी पाया जाता है। इसे खाने से त्वचा में निखार आता है और बढती उम्र का असर कम दिखता है।

इसके अलावा केला डायरिया,पेट में अल्सर,दाँत दर्द,हड्डियों की मजबूती,दिमागी याददाश्त को तेज करना इन सब में बहुत लाभकारी है।केले में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस से कैंसर का खतरे से भी बचा जा सकता है।

तो एक केला प्रीतिदिन खाइये,स्वस्थ रहिये और अपनी ज़िन्दगी में खुशियो का स्वागत कीजिये।
केला लाये ज़िन्दगी में खुशियो का मेला  केला लाये ज़िन्दगी में खुशियो का मेला Reviewed by Glam Treat on 03:55:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.