सरल घरेलु नुस्खे जो रखें आपकी त्वचा को हमेशा जवां

06:14:00


नीम्बू - नीम्बू विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत हैl नीम्बू का ताजा रस निकाले और उसे गर्दन और चेहरे पर रगड़े,दस मिनट तक छोड़े,सूखने के बाद ठन्डे पानी से धोये।  प्रतिदिन ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आता है और त्वचा का ढीलापन ख़त्म हो जाता है। नीम्बू के रस में आप ठंडा पानी भी मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं।



अंडा - अंडे के सफ़ेद भाग को चेहरे पर लगाकर तब तक मले जब तक यह झाग जैसे रूप में ना आ जाये। दस से बीस मिनट के बाद ठन्डे पानी से धोये। इसके अलावा आप अंडे में दही मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। अंडे में पाए जाने वाला हाइड्रो लिपिड्स गुण त्वचा का ढीलापन ख़त्म करने में सहायक होता है। आप इसे हफ्ते में एक से दो बार उपयोग कर सकते हैं।



एलोवेरा - एलोवेरा का जैल चेहरे पर लगाने से  त्वचा का ढीलापन ख़त्म होता है और त्वचा में निखार आता है। एलोवेरा में पाए जाने वाला मलिक् एसिड त्वचा के लिए बहुत लाभदायक हैं। एलोवेरा की पत्तियों से चमच्च की सहायता से आप जैल को निकालकर प्रयोग कर सकते हैं, जैल को गर्दन और चेहरे पर रगड़े,दस से बीस मिनट तक छोड़े,सूखने के बाद गुनगुने पानी हटाये फिर बाद में ठन्डे पानी से धोये।  इसके अलावा आप जैल में अंडे की मियोनिज और शहद भी मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।



शहद - शहद में पाए जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट और बुढापा विरोधी क्षमता के चलते यह त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। एक चमच्च शहद में नीम्बू का रस, पांच से सात बूंदे जैतून का तेल मिलाकर मिक्सर बनाये और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने तक छोड़े फिर हलके गुनगुने पानी से हटायें। शहद में हल्दी मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं,इससे मुहाँसो की समस्या में भी लाभ मिलता है। 


खीरे का जूस - खीरे का जूस निकाल कर चेहरे पर लगायें। दस मिनट तक छोड़े फिर ठन्डे पानी से धोये। खीरे को घिसकर भी उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा प्रीतिदिन खीरे का जूस पीने से भी चेहरे पर निखार आता है। आप खीरे को पतला पतला गोल गोल टुकड़ो में काटकर आंखों के ऊपर रख सकते हैं, इससे आँखों को ठंडक मिलती है और काले घेरे भी ख़त्म हो जाते हैं। 



जैतून का तेल - जैतून के तेल को थोड़ा सा गुनगुना करके चेहरे और गर्दन पर धीरे धीरे लगाकर दस मिनट तक मालिश करें। जैतून के तेल में पाए जाने वाले विटामिन ए और विटामिन इ जैसे एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को नम (मॉइस्चराइज) रखने का काम करते है। रोज रात को सोने से पहले ऐसा करने से आप कुछ समय बाद स्वतः ही अपनी त्वचा में चमत्कारिक बदलाव महसूस करेंगे।


You Might Also Like

0 comments

Like us on FB

Find us on Twitter

Instagram

Glamourtreat.com is media partner of NewsPatrolling.com