अगर ऐसा है तो आप हो सकते हैं मधुमेह रोगी (डायबिटिक)

00:46:00

कहते हैं ज़िन्दगी में जितनी मिठास हो उतना अच्छा है। लेकिन ब्लड में यही मिठास (शुगर) जब एक स्तर से ज्यादा हो जाती है, तो अनेक बीमारियों का कारण बन जाती है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं मधुमेह रोग (डायबिटीज) के बारे में। अब यह बीमारी बड़े लोगो तक सीमित नहीं रह गयी है ,अपितु छोटे छोटे बच्चों को भी अपना निशाना बना चुकी है।इससे बचने का सबसे बड़ा इलाज है -जागरूकता।आपको मधुमेह रोग (डायबिटीज) के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए। आईये हम बताते हैं आपको मधुमेह रोग (डायबिटीज) के कुछ लक्षण और अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो आप हो सकते हैं मधुमेह रोगी (डायबिटिक).
जानिये मधुमेह रोग (डायबिटीज) के कुछ मुख्य लक्षण -
 १ – थकान 
अक्सर थकान महसूस होना, सोकर उठने के बाद भी नींद का आना, अगर ऐसे लक्षण आपको आपके साथ होते नजर आ रहे हैं, तो हो सकता है आपके ब्लड में शुगर लेवल बढ़ रहा है।
home-remedies-for-weakness
२ – अधिक पेशाब का आना 
 अगर आपको बार बार पेशाब जाना पड़ता है ,तो इसे हल्के में न ले। शरीर में ज्यादा मात्रा में इकठ्ठी हुयी शुगर पेशाब के जरिये बाहर निकलती है,इसलिए आपको बार बार पेशाब जाना पड़ता है।
gty_public_restroom_nt_121125_16x9_992
३ – बार बार प्यास का लगना 
पानी पीने के बाद भी अगर आपको अपना गला सूखा सूखा प्रतीत होता है और बार बार प्यास लगती है ,तो हो सकता है आपके आपके ब्लड में शुगर लेवल बढ़ रहा है।मधुमेह रोगियों (डायबिटिक) का पानी और शुगर पेशाब के जरिये शरीर से बहार निकलता है,इसलिए बार बार प्यास लगती है।
1-com
४ – आँखों का कमजोर होना 
अगर अचानक से आपको धुंधला धुंधला सा दिखाई देने लगता है ,तो आँखों का परिक्षण करवाने के साथ ही मधुमेह (डायबिटीज) का भी परिक्षण करवायें। मधुमेह (डायबिटीज) का आँखों की रेटिना पर बहुत बुरा असर पड़ता है,जिससे आँखे कमजोर होने लगती हैं और धुंधला धुंधला सा दिखाई देने लगता है।
what-hurts-eyes-400x400
५ – अचानक से वजन का कम होना और तेज भूख का लगना 
अगर अचानक से आपका वजन कम होता है, तो इससे खुश न हों।अचानक से कम होते वजन का कारण आपका मधुमेह रोगी (डायबिटिक) होने का संकेत हो सकता है। वहीँ दूसरी ओर अचानक से बार बार भूख का लगना, खाना खाने के बाद भी कुछ खाते रहने का मन करना भी आपका मधुमेह रोगी (डायबिटिक) होने का संकेत हो सकता है।इसका सही कारण पता करने के लिए परिक्षण अवश्य कराएं।
weight-loss
६ – शरीर के घाव न भरना 
सामान्यतः शरीर पर छोटी मोटी खरोंच और चोट आसानी से ठीक हो जाती है ,लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नही है तो ,हो सकता है आपके ब्लड में शुगर लेवल बढ़ रहा है। यह आपके मधुमेह रोगी (डायबिटिक) होने का संकेत हो सकता है। इसलिए अगर आपके शरीर पर छोटी मोटी खरोंच और चोट आसानी से ठीक नही हो रही है,तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें और मधुमेह (डायबिटीज) का परिक्षण करवायें।
images-1
७ – अक्सर बीमार रहना 
अगर आप अक्सर बीमार रहते हैं,तो एक बार मधुमेह (डायबिटीज) का परिक्षण अवश्य करवायें। मधुमेह (डायबिटीज) के कारण आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली(इम्यून सिस्टम) कमजोर हो जाता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम नहीं होता है,और कोई न कोई स्वस्थ्य समस्या बनी रहती है।
fever_girl
८ – हाथ पैरों में झुनझुनाहट व जलन का होना 
हाथ पैरों में झुनझुनाहट व जलन का होना भी मधुमेह (डायबिटीज) के होने का संकेत देता है।अगर अक्सर आपके हाथ पैरों में झुनझुनाहट व जलन रहती है ,तो इसे अनदेखा न करें तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें और मधुमेह (डायबिटीज) का परिक्षण करवायें।
rpjhonl0261206201411za20za25-am
९ – कान में किसी प्रकार की समस्या का होना और कम सुनाई देना 
अगर आपको कान में अचानक से किसी प्रकार की समस्या की शिकायत होती है और कम सुनाई देना लगता है,तो इसे अनदेखा न करें तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।मधुमेह (डायबिटीज) के कारण कान की कोशिकाएं (सेल्स) क्षतिग्रस्त हो जाती हैं,जिससे सुनने की क्षमता कम हो जाती है।
earache
१० – त्वचीय समस्याएं 
अगर आपके शरीर में  शुगर लेवल बढ़ रहा है,तो आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।जैसे -गर्दन के पिछले हिस्से,कोहनियों,या घुटनों पर काले धब्बे (डार्क पैचेस)का होना।इसके अलावा शरीर में  शुगर लेवल बढ़ जाने से फोड़े -फुंसियों की भी समस्या लगी रहती है। यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है ,तो इसे अनदेखा न करें एक बार मधुमेह (डायबिटीज) का परिक्षण अवश्य करवायें।

You Might Also Like

0 comments

Like us on FB

Find us on Twitter

Instagram

Glamourtreat.com is media partner of NewsPatrolling.com